Sai Baba Ka Jivan | Shirdi wale sai baba images, Sai Baba hd wallpaper

Sai Baba biography 

28 सितंबर 1835 को शिरडी साईं बाबा का जन्म  में हुआ था, उन्हें शिरडी वाले साईं बाबा के नाम से भी जाना जाता है

Sai Baba Images

साईं बाबा एक भारतीय आध्यात्मिक गुरु हैं, जिन्हें शिरडी के साईं बाबा के नाम से भी जाना जाता है, जिनका जन्म 1835-1918 में हुआ था और वे शिर्डी में रहते थे

Sai Baba Images

वह एक भारतीय आध्यात्मिक गुरु थे जिन्हें उनके भक्तों द्वारा उनकी मान्यताओं के अनुसार एक फकीर और संत के रूप में माना जाता है। साईं अपने मुस्लिम और हिंदू दोनों भक्तों के प्रति श्रद्धा रखते थे।


Sai Baba Images

साईं बाबा को उनके भक्तों द्वारा दुनिया भर में पूजा जाता है। उनका एकमात्र आत्म-साक्षात्कार था और महंगी चीजों के लिए कोई प्यार नहीं था। 

Sai Baba Images

उन्होंने हमेशा क्षमा, आंतरिक शांति, दूसरों की मदद करने और गुरु और भगवान की भक्ति का एक नैतिक कोड सिखाया। वह कभी भी धर्म या जाति में विश्वास नहीं करते

Sai Baba Images

दरअसल, साईं बाबा के वास्तव में नाम, जन्म के समय या स्थान के संबंध में कोई सटीक जानकारी नहीं दी गई है। उन्होंने हमेशा अपने अतीत के बारे में मायावी प्रतिक्रियाएँ दीं।

Sai Baba Images

साईं बाबा के भक्तों और शिष्यों का कहना है कि वह विभिन्न चमत्कारों जैसे कि मन पढ़ना, भूत भगाना, उत्तोलन करना, पानी से दीपक जलाना, अंधत्व को रोकना और भक्तों की विभिन्न प्रकार से सहायता करते थे। उन्होंने भक्त की आस्था के अनुसार कृष्ण, श्री राम और कई अन्य देवताओं के विभिन्न रूपों में अपने भक्तों को दर्शन दिए। उनके भक्तों के पास विश्वास करने के लिए कई कहानियाँ हैं।

Sai Baba Images

साईं बाबा उनके सपनों में प्रकट हुए और उन्हें उपयोगी सलाह दी। वह होमी भाभा और नानभोय पालखीवाला जैसे प्रमुख जोरास्ट्रियन द्वारा पूजे जाते हैं। साईं बाबा वॉलपेपर के लिए यहां क्लिक करें। भारत में श्री बाबा के बहुत सारे मंदिर हैं। कई मंदिर भारत के बाहर स्थित हैं जिनमें केन्या, यूनाइटेड किंगडम, पाकिस्तान, कनाडा और जापान शामिल हैं।

Sai Baba Images

साईं बाबा कलयुग में सबसे अधिक पूजनीय आध्यात्मिक गुरु थे। वह हिंदू और मुस्लिम रिवाजों और मान्यताओं का समामेलन कर रहा है। साईं बाबा का पहले का जीवन किसी के लिए भी गुमनाम रहा है, हालांकि उन्हें 12 साल की उम्र का बालक होने पर नीम के पेड़ के नीचे तपस्या करते देखा गया था। वह शादी बारात लेकर शिरडी आया और गाँव से कभी नहीं निकला। उन्होंने अपने भक्तों को भक्ति और धैर्य के साथ आध्यात्मिक मार्ग पर चलने की सलाह दी। उन्होंने हमेशा "सबका मेल एक" का जाप किया जो दर्शाता है कि भगवान पूरे ब्रह्मांड में एक है। साईं बाबा की छवियों पर एक नज़र हो सकती है और उनकी करिश्मा और उनकी आँखों में सादगी के साथ आसानी से उनकी ओर खींचा जा सकता है।

Sai Baba Images

अपनी समस्याओं को लेकर सभी तरफ से आने वाले लोग हमेशा शांति और संतुष्टि के साथ वापस आते थे। उन्होंने कहा कि वह अपनी कब्र से भी मुक्ति प्रदान करेंगे। वह मर चुका था लेकिन उसकी हड्डियाँ बोल सकती थीं। साईं बाबा ने शिरडी में धुनी जलायी और इसे अमर माना जाता है।

Sai Baba Images


साईं बाबा ने रोगी के माथे पर उदी लगाकर सभी रोगों को ठीक किया जो एक बीमारी को फैलाने का एक अजीब तरीका था। आज की दुनिया में हम सभी अपने अपने जीवन में व्यस्त हैं और हमेशा आत्म केंद्रित होते हैं जो अध्यात्म के रास्ते से दूर हो जाता है, इसलिए हेमाडपंत साईं बाबा के जाने-माने भक्त बाबा के जीवन शिक्षण को साईं सच्च चारित्र कहते हैं। इसमें साईं बाबाओं की दिन-प्रतिदिन आजीविका और जीवन के प्रति दृष्टिकोण के उनके तरीके का वर्णन किया गया है। यह एक भक्त को यह भी सिखाता है कि कैसे इच्छा कम हो और उपदेश का अभ्यास करें जो मोक्ष प्राप्त करने का अंतिम मार्ग है।
Sai Baba Images

 शिरडी साईं बाबा के चित्र हिंदुओं के साथ-साथ मुस्लिम घरों में भी देखे जा सकते हैं। उन्होंने कभी जाति, पंथ, गरीबी या संपन्नता के आधार पर मानव जाति का भेदभाव नहीं किया। उन्होंने सभी को एक माना। साईं बाबा की तस्वीरों को देखकर और ताकत महसूस करके किसी को भी मंत्रमुग्ध किया जा सकता है। बाबा ने अपने भक्तों के कल्याण के लिए किए गए संघर्ष को प्रकट किया। उन्होंने अपने हाथों से भोजन पकाया और गरीबों और जानवरों को खिलाया।

Sai Baba Images

वह खुद भिक्षा पर रहता था। भीख मांगने में उसे जो कुछ भी मिलता है वह अपने भक्तों के बीच वितरित करने के लिए उपयोग करता है। शिरडी की मिट्टी और पत्थर धन्य हैं क्योंकि उनके पास बाबा के चरण कमलों का स्पर्श है। साईं बाबा की छवियों में हमेशा एक प्रसिद्ध कहावत है "तुम मुझे देखो, मैं तुम्हें देखता हूं" जिसमें दर्शाया गया है कि उनके चित्रों को देखकर या उनके नामों का जाप करने से परमानंद की अनुभूति होती है और कोई भी उनके चारों ओर अपनी उपस्थिति महसूस कर सकता है। कोई ट्रांस में जा सकता है जबकि उसका ध्यान कर सकता है और वह खुशी जानता था कि कोई सीमा नहीं है।

Sai Baba Images

 साईं बाबा के दुनिया भर में कई अनुयायी हैं, ऐसे ही एक संत थे सत्य साई बाबा। वह बाबाओं के जीवन के अनुसरण के लिए प्रसिद्ध थे। शिरडी दुनिया भर के तीर्थ यात्रियों के लिए एक तीर्थ स्थान बन गया है। यह मक्का और हरिद्वार जितना पवित्र है। यह देखा जा सकता है कि बाबा से जुड़े कुछ ज्ञात नाम थे जो अपना पूरा जीवन बाबा की सेवा में व्यतीत करते हैं, उनमें से कुछ श्याम, बैजबाई, तात्या, दास गानू और भी बहुत से हैं।

Sai Baba Images


 उन्हें एक कब्र में दफनाया गया है जो शिरडी में समाधि मंदिर है। सर्वोच्च भगवान के आज्ञाकारी सेवक को श्रद्धांजलि देने के लिए लाखों भक्त शिरडी जाते हैं। आप साईं बाबा की एचडी छवियों को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और अपने दिन-प्रतिदिन के जीवन में उनकी उपस्थिति महसूस कर सकते हैं।

Aapko yah post Pasand ayi ho to Jarur comment Karen

Thanks for coming

Tags
sai baba history, sathya sai baba, sai baba death, sai baba wiki, shirdi sai baba true story, sai baba, shirdi ke sai baba (1977), sai baba samadhi mandir, sai baba aarti, sai baba hd, sai baba real photo

Post a Comment

0 Comments